आई पी सेवाएं

प्रवेश

  • बिस्तर का आवंटन और प्रवेश रोगी की प्राथमिकता के आधार पर और बिस्तरों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा।
  • प्रवेश के समय, रोगी का एक जिम्मेदार रिश्तेदार (अधिमानतः एक पुरुष सदस्य) को 5 किमी की दूरी के भीतर रहना चाहिए। प्रवेश के समय एमआरडी को नाम, पता और संपर्क टेलीफोन नंबर अवश्य बताया जाना चाहिए। उसे एमआरडी या प्रभारी वार्ड सिस्टर को पूर्व सूचना दिए बिना रोगी के डिस्चार्ज होने तक स्थान नहीं बदलना चाहिए।
  • रोगी के जिम्मेदार रिश्तेदार को सीटी/एमआरआई स्कैन आदि जैसी जांचों के लिए अस्पताल से बुलाए जाने पर आने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • अस्पताल प्राधिकारियों की अनुमति के बिना किसी भर्ती रोगी को अस्पताल से बाहर नहीं ले जाना चाहिए।
  • रोगी के लिए आवश्यक भोजन और कपड़े अस्पताल से दिए जाएंगे।
  • टूथब्रश, टूथपेस्ट, साबुन, कंघी आदि वस्तुएं रोगी को दी गई शेल्फ में रखनी चाहिए।
  • अस्पताल में भर्ती होने के दौरान रोगियों को पैसे, मोबाइल फोन, गहने या महंगी चीजें नहीं रखनी चाहिए।
  • अस्पताल व आसपास कूड़ा-कचरा फैलाने से बचें। कागज, रुई, कपड़ा या बाल जैसे अपशिष्ट पदार्थों को खिड़कियों से बाहर नहीं फेंकना चाहिए।
  • यदि रोगी या रिश्तेदारों द्वारा उत्पन्न कोई अपशिष्ट है तो उसका निपटान अस्पताल के निर्देशों के अनुसार किया जाना चाहिए।
  • वार्डों में कपड़ा, बर्तन और बड़े आकार के बैग ले जाना प्रतिबंधित है।
  • ई.सी.जी., एक्स-रे, अन्य स्कैन फिल्में और रिपोर्ट डिस्चार्ज होने तक केस शीट में रखी जानी चाहिए।
  • परिचारकों (दर्शकों) को रोगी के साथ रहने की अनुमति नहीं है।

अस्पताल शुल्क

  • रोगी/परिजन को प्रवेश के समय आवश्यक राशि जमा करनी होगी।
  • अस्पताल का बिल डिस्चार्ज के समय तैयार किया जाएगा और रिश्तेदार को बिल के निपटान के लिए रोकड़ पटल II/III (ब्लॉक III, निचली मंजिल) से संपर्क करना चाहिए।
  • कुछ मामलों में अंतरिम बिल तैयार किया जाएगा और रिश्तेदार को आवश्यक राशि जमा करना पड़ता है।
  • डिस्चार्ज के समय, सभी बकाया राशि का निपटान किया जाना चाहिए और उसके बिल प्राप्त किए जाने चाहिए।

आगंतुक नीति

  • प्रवेश के समय, मेडिकल रिकॉर्ड विभाग काउंटर से रोगी के रिश्तेदारों को दो आगंतुक पास जारी किए जाएंगे।
  • आगंतुक पास केवल दो व्यक्तियों (प्रत्येक एक) को मुलाकात के समय (शाम 4 बजे से शाम 6 बजे) के दौरान रोगी से मिलने की अनुमति देता है।
  • गैर-मधुमेह रोगियों के लिए, मुलाकात के समय सेब और संतरे लाए जा सकते हैं।
  • आमतौर पर आईसीयू में भर्ती रोगियों से मिलने की अनुमति नहीं है।
  • बुखार, फ्लू और अन्य संक्रामक रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को रोगियों से मिलने से बचना चाहिए।
  • पास हस्तांतरणीय नहीं हैं; यदि अनधिकृत उपयोग होता है, तो सुरक्षा अधिकारियों द्वारा ऐसे पास जब्त कर लिए जाएंगे ।
  • जब मरीज को डिस्चार्ज की जाती है, तो आगंतुक के पास अनिवार्य रूप से वार्ड-प्रभारी/नर्स को वापस कर दिए जाने चाहिए।
  • रोगियों से मिलने के दौरान आगंतुकों को खुद को साफ सुथरा रखना चाहिए। व्यक्तिगत स्वच्छता से रोगियों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। छोटे बच्चों के मामले में यह अधिक महत्वपूर्ण है।

रोगी की जानकारी

  • हम रोगियों के सभी महत्वपूर्ण घटनाक्रमों के बारे में उनके रिश्तेदारों को सूचित रखते हैं। इसलिए, जानकारी के लिए अस्पताल में फोन करने से बचें।

प्रक्रिया - प्रक्रिया से पहले

  • सर्जरी के लिए भर्ती रोगी को प्रतिदिन एंटीसेप्टिक साबुन से नहाना चाहिए।
  • रोगी को बालों को शैम्पू से अवश्य धोना चाहिए।
  • जब नाई मरीज को सर्जरी के लिए तैयार करे तो कृपया उसका सहयोग करें।
  • तैयारी के बाद, रोगी को नर्सों द्वारा उपलब्ध कराए गए एंटीसेप्टिक घोल से नहाना चाहिए।
  • यदि कोई कट या घाव दिखाई देता है, तो कृपया ड्यूटी पर मौजूद नर्स को सूचित करें।
  • यदि संक्रमण का कोई लक्षण है जैसे बुखार, खांसी, सर्दी या दंत क्षय, कान से स्राव आदि मौजूद हैं, तो कृपया जल्द से जल्द डॉक्टर को सूचित करें। ऑपरेशन के बाद की जटिलताओं से बचने के लिए सर्जिकल प्रक्रिया से पहले इसका इलाज किया जाना चाहिए।
  • प्रक्रिया से एक (या अधिक) दिन पहले, डॉक्टर उक्त प्रक्रिया के बारे में समझाएगा और करीबी रिश्तेदार से सहमति लेगा। इसलिए रिश्तेदार को हमेशा फोन पर उपलब्ध रहना चाहिए।
  • कृपया प्रक्रिया वाले दिन सुबह रोगी से मिलने के लिए वार्ड से विशेष पास जारी करवा लें।

प्रक्रिया दिवस

  • यदि रोगी को किसी परीक्षण या सर्जरी के लिए तैनात किया गया है तो संबंधित आईसीयू/वार्ड से रिश्तेदारों को विशेष प्रवेश पास जारी किया जाएगा।
  • स्नान के बाद, रोगी को प्रक्रिया के लिए तैयार किया जाएगा।
  • तैयारी के बाद रोगी को बिस्तर पर आराम करना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो वह स्टाफ नर्स से अनुमति लेने के बाद दर्शक/अस्पताल स्टाफ की मदद से शौचालय जा सकता है।
  • रोगी को सुबह 6 बजे तक प्रक्रिया के लिए तैयार किया जाएगा और सर्जरी/प्रक्रिया के निर्धारित समय पर ऑपरेशन थियेटर/कैथ लैब में स्थानांतरित किया जाएगा। रिश्तेदार विशेष पास का उपयोग करके सुबह 6.30 बजे से 7 बजे के बीच रोगी से मिल सकते हैं । यदि रोगी सो रहा हो तो उसे परेशान नहीं करना चाहिए।
  • रोगी को प्रक्रिया कक्ष में स्थानांतरित करने के बाद, रिश्तेदार अपने दिए गए पते पर वापस जा सकते हैं, जब तक कि नर्स उन्हें रोगी प्रतीक्षा क्षेत्र में रहने का निर्देश न दे। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, डॉक्टर रिश्तेदारों को बुलाएंगे और उनसे बात करेंगे।

सर्जरी के बाद

  • ऑपरेशन के बाद रोगी संक्रमण के प्रति संवेदनशील होते हैं। इसलिए रोगी और अन्य लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए आगंतुकों को प्रतिबंधित किया जा सकता है।
  • डिस्चार्ज के बाद, रोगी और रिश्तेदारों को कुछ दिनों के लिए अस्पताल से 5 किमी की दूरी के भीतर रहना चाहिए।
  • प्रक्रिया के बाद, रोगी को संक्षिप्त समीक्षा/टांके हटाने के लिए एक निर्धारित तिथि और समय पर ओपीडी में रिपोर्ट करना होगा।

कार्डियक सर्जरी के रोगियों के लिए ऑपरेशन के बाद की देखभाल

  • फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह के अनुसार व्यायाम करें।
  • फेफड़ों के विस्तार के लिए सर्जरी से पहले ही स्पाइरो मीटर का प्रयोग करें।
  • बलगम को घोलने के लिए रोगी को इनहेलेशन थेरेपी का पालन करना चाहिए।
  • फेफड़ों को साफ करने के लिए रोगी को खांसना चाहिए और थूक को बाहर निकाल देना चाहिए।
  • ऑपरेशन के बाद व्यायाम (सांस, खांसी आदि) करते समय कृपया निर्देशों का पालन करें।

डिस्चार्ज

  • रोगी की स्थिति के आधार पर, डॉक्टर रोगी को डिस्चार्ज करने के बारे में निर्णय लेगा और रिश्तेदार को पहले से सूचित किया जाएगा। बिल तैयार होने पर रिश्तेदार को अस्पताल बुलाया जाएगा । हिसाब-किताब निपटाने के लिए बुलाए जाने पर उसे रोकड़ पटल -III पर रिपोर्ट करना चाहिए और सिस्टर से मिलने के लिए वार्ड में रिपोर्ट करना चाहिए।

रिश्तेदार, परिचारक, दर्शक

  • यह अस्पताल वार्डों में रोगियों के साथ दर्शकों को रहने की अनुमति नहीं देता है। लेकिन कुछ स्थितियों में यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर के विवेक के अनुसार एक रिश्तेदार को अनुमति दी जा सकती है।
  • ऐसे दर्शकों को वार्ड छोड़ते समय ड्यूटी नर्स को सूचित करना चाहिए । दर्शकों के भोजन के लिए सुबह 8:30 बजे, दोपहर 1:30 बजे और रात के खाने के लिए शाम 7:00 बजे का समय आवंटित किया गया है।
  • रोगी के एक जिम्मेदार रिश्तेदार को अस्पताल से 5 किमी की दूरी पर रहना चाहिए।
  • वार्ड में दर्शकों को अपना सामान रखने की अनुमति नहीं है।
  • दर्शकों को वार्ड में अपनी व्यक्तिगत देखभाल और स्नान, कपड़े बदलने और खाना खाने जैसी दैनिक गतिविधियाँ करने की अनुमति नहीं है।
  • अस्पताल की ओर से दर्शकों के लिए भोजन उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।